भारतीय शास्त्रीय नृत्य का शाश्वत सार: साधना और आध्यात्मिकता का मिश्रण

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भारतीय शास्त्रीय नृत्य का उद्देश्य सिर्फ़ मनोरंजन ही नहीं बल्कि दार्शनिक अभिव्यक्ति भी है। यह पवित्र ग्रंथों की कहानियाँ बताने का एक तरीका भी है, जो दैवीय और मानवीय क्षेत्रों के बीच के बंधन को दर्शाता है

“नृत्य हमारी सांस्कृतिक पहचान का अभिन्न अंग है और मेरी बेटी काइना पांच वर्ष की उम्र से ही इसकी लय से मंत्रमुग्ध रहती है।” उन्होंने अपनी बेटी को इस कला से तभी परिचित कराया था, जब उन्होंने उसमें यह प्रतिभा देखी थी।

दिल्ली स्थित भाषा विशेषज्ञ प्रियंका बोस

जब बात भारतीय शास्त्रीय नृत्यों की आती है, तो उनमें लगभग श्रद्धा और आध्यात्मिकता की भावना जुड़ी होती है। ये नृत्य परंपरा और संस्कृति से ओतप्रोत होते हैं। सुंदरता, तकनीक, आकर्षण, भाव और वर्षों के अथक अभ्यास और जुनून ने भारतीय शास्त्रीय नृत्यों को कला के सबसे सम्मानित और मान्यता प्राप्त रूपों में से एक बना दिया है।
  
“छोटी सी उम्र में 30 अनुभवी नर्तकियों के साथ मंच पर उनका प्रदर्शन एक उल्लेखनीय शुरुआत थी। जब वह लोकगीत के साथ ताल से ताल मिलाती थीं, तो यह स्पष्ट था कि नृत्य केवल शौक नहीं था, बल्कि एक परंपरा थी जिसे उन्हें पोषित करने की आवश्यकता थी। कथक नृत्य, विशेष रूप से, केवल एक कला नहीं है, बल्कि एक भावना है जिसे अनुभव करने की आवश्यकता है। इन वर्षों के दौरान, उन्होंने गुरु और शिष्य (छात्र) के बीच के पवित्र रिश्ते की बारीकियों को सीखा है। लय, मुद्रा, टुकड़े और चक्रों से परे, मेरा मानना ​​है कि कथक शारीरिक और मानसिक तंदुरुस्ती विकसित करने का एक शानदार तरीका भी है। यह एक ऐसा कौशल है जिसे वह अर्जित कर रही हैं और अपने आने वाले वर्षों के लिए बचा रही हैं।”

भरतनाट्यम नृत्यांगना पद्मश्री गीता चंद्रन के अनुसार, “शास्त्रीय नृत्य सीखना आज की सबसे जटिल शिक्षा है। यह दर्शन, अनुष्ठान, धर्म, मिथकों, प्राचीन ग्रंथों, कविता, साहित्य, कला (चित्रकला और मूर्तिकला), सांस्कृतिक अध्ययन, योग, हस्तशिल्प और हथकरघा, सौंदर्य और सौंदर्यशास्त्र से बहुत जुड़ा हुआ है। यह एक दुर्लभ उपक्रम है जो शरीर को मन और आत्मा से जोड़ता है।”

भारतीय शास्त्रीय नृत्य: इसकी अनंत परतों की खोज  

चंद्रन ने कहा, “शास्त्रीय नृत्य की ट्रेनिंग अक्सर सात साल की उम्र से शुरू होती है। उस उम्र में, बच्चा निर्णय लेने के लिए बहुत छोटा होता है, और माता-पिता ही तय करते हैं कि उन्हें कौन सा नृत्य सीखना है और किससे सीखना है। शास्त्रीय नृत्य एक गंभीर व्यवसाय है; यह केवल समय बिताने के लिए एक शौक की कक्षा नहीं है।”नृत्य के प्रत्येक चरण को निखारने में लगभग तीन से चार साल लगते हैं – बुनियादी आधार, मध्यवर्ती स्तर और उन्नत स्तर। शास्त्रीय भारतीय नर्तक कहलाने के करीब पहुँचने के लिए आठ से बारह साल का निवेश आवश्यक है।

भरतनाट्यम में नर्तक के अपने गुरु (शिक्षक) के अधीन औपचारिक प्रशिक्षण पूरा करने के मील के पत्थर को अरंगेत्रम और कथक और ओडिसी में मंच प्रवेश कहा जाता है। यह दर्शाता है कि नर्तक ने अपने प्रशिक्षण के शुरुआती वर्ष पूरे कर लिए हैं और वह एकल कलाकार के रूप में दर्शकों के सामने प्रदर्शन करने के लिए तैयार है।ओडिसी नृत्यांगना पद्मश्री और एसएनए पुरस्कार विजेता रंजना गौहर कहती हैं, “किसी भी कला रूप में साधना अंतहीन है। आप इसे माप नहीं सकते। यह आत्म-साक्षात्कार, सीखने, गुरु के साथ समय बिताने और गहरी परतों में उतरने की प्रक्रिया है, जो शुरुआत में स्पष्ट नहीं हो सकती है, लेकिन जैसे-जैसे आप अपने कला रूप को निखारते हैं और उसका विश्लेषण करना शुरू करते हैं, आप अनंत परतों की खोज करते हैं। सात से आठ घंटे का अभ्यास खुद के लिए होता है। गुरु एक छात्र को एक दिन में एक घंटे से ज़्यादा नहीं देते। अगर कोई बचपन में प्रशिक्षण लेता है, तो उसे कला का अभ्यास जारी रखने की सलाह दी जाती है। आज भी मैं सीखने के लिए तैयार हूं, आगे बढ़ने के लिए तैयार हूं और अपने खुद के रूप में नए रास्ते तलाशने के लिए तैयार हूं।”

यह प्रशिक्षण लंबा और कठिन है। “एक पूर्ण नर्तक तैयार करने में एक दशक का समय लगता है। उस अवस्था में, नर्तक बोलने के लिए तैयार होता है, ऐसा कहा जा सकता है! उसके बाद के पहले कुछ दशकों तक, नर्तक उसी भाषा में बोलते हैं जिसमें उन्हें सिखाया गया है,” चंद्रन कहते हैं, “और अगर वे कलाकार बनने के लिए परिपक्व हो जाते हैं, तो वे अपनी आवाज़ और उच्चारण विकसित करते हैं। उस बिंदु पर, वे नृत्य की मुख्य भाषा, जो पौराणिक कथाएँ हैं, बोलना जारी रखना चुन सकते हैं, या वे समकालीन कहानियाँ सुनाना चुन सकते हैं। भरतनाट्यम एक कला रूप है, और कलाकार यह तय करता है कि उसे इसके साथ कैसे बात करनी है।”

शास्त्रीय नृत्य शैली सीखने के लिए कई वर्षों की साधना और रियाज़ (अभ्यास) की आवश्यकता होती है। भावपूर्ण भावों पर ज़ोर दिया जाता है। प्रसिद्ध कथक नृत्यांगना और पद्मश्री पुरस्कार विजेता शोवना नारायण के अनुसार, “किसी भी भारतीय शास्त्रीय नृत्य शैली में, छात्र या कलाकार को पहले ताल और आंदोलनों का मूल व्याकरण सीखना पड़ता है। ये ‘भाव’ और ‘रस’ से जुड़े होते हैं क्योंकि लयबद्ध गति भी ‘भाव’ से रहित नहीं होती। वास्तव में, जीवन ही, सांस की पहली गति, ‘भाव’ से जुड़ी होती है। नृत्य में भी ऐसा ही है! यहाँ तक कि शुरुआती ‘नमस्कार’ भी ‘भाव’ से रहित नहीं होता, क्योंकि इसमें भक्ति का ‘भाव’ ही आता है।”

नारायण ने आगे कहा, “पाठ के अभिनय के लिए हस्त मुद्राओं और मुख भावों का उपयोग करना आवश्यक है, जिसे छात्र को सीखना, समझना और फिर भाव व्यक्त करना होता है। एक दिन में कुछ भी नहीं सीखा जा सकता। समर्पण, ‘साधना’ और अभ्यास (‘रियाज़’) की आवश्यकता होती है। रियाज़ में शिष्य को दिए जा रहे प्रशिक्षण (‘श्रवण’) को सम्मान (‘श्रद्धा’) के साथ ध्यानपूर्वक देखना और सुनना भी शामिल है। इसमें व्याख्याओं पर चिंतन (‘अर्थवाद’) और जो सिखाया गया है उसका अभ्यास करना (‘श्रम’ या ‘अभ्यास’) भी शामिल है ताकि वे जो सिखाया गया है उसे पूरी तरह से समझ सकें (‘अर्थ विज्ञान’), जो नृत्य कला के कौशल और ज्ञान प्राप्त करने के मार्ग में महत्वपूर्ण है।”उन्होंने आगे कहा, “अभ्यास से कौशल निखरता है और जितना अधिक समय आप नृत्य की कला को निखारने में लगाएंगे, यह उतना ही आसान हो जाएगा। अकेले प्रतिभा पर्याप्त नहीं है। प्रतिभा को चमकने के लिए, इसके लिए समर्पित अभ्यास के घंटों की आवश्यकता होती है। यह हीरे की तरह है। यह प्राकृतिक हीरे की पॉलिश ही है जो इसकी चमक, चमक और चमक को बाहर लाती है।”

भारतीय शास्त्रीय नृत्य: निवेश करने के लिए महत्वपूर्ण चीजें 

प्रशिक्षण के अलावा, नर्तक को सही लुक भी अपनाना होता है। सीखने वाले को उचित वेशभूषा, आभूषण, मेकअप और सहायक उपकरण में निवेश करना होता है। उदाहरण के लिए, महिला कथक नर्तकियों के लिए वेशभूषा में लहंगा-चोली-दुपट्टा और कभी-कभी चूड़ीदार पायजामा-अंगरखा-दुपट्टा शामिल होता है।पुरुष कथक नर्तकों के लिए, यह आमतौर पर धोती और बंडी या धोती और नंगे ऊपरी शरीर होता है। घुंघरू, आभूषण (झुमके, चूड़ियाँ, माँग टीका) इस नृत्य का एक प्रमुख हिस्सा हैं। चेहरे के भावों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, और हल्के मेकअप, काजल और आईलाइनर के साथ आँखों पर जोर, और एक छोटी पारंपरिक बिंदी के माध्यम से एक न्यूनतम रूप प्राप्त किया जाता है।भरतनाट्यम में बोल्ड आइब्रो, लाल होंठ, भारी आई मेकअप और एक बड़ी सजावटी बिंदी के माध्यम से एक नाटकीय रूप बनाने के बारे में बताया गया है। भरतनाट्यम की आज की लोकप्रिय पोशाक ‘नवारी’ (9 गज) की साड़ी की शैली पर आधारित है, साथ ही पारंपरिक दक्षिण भारतीय शैलियों में डिज़ाइन किए गए सोने की परत वाली सामग्री या नकली सोने के मंदिर के आभूषण भी हैं। इसमें एक हेडपीस (नेथिचुट्टी), नाक की अंगूठी, हार, झुमके, चूड़ियाँ, कमर बेल्ट (ओडियानम) और पायल पहननी होती है।ओडिसी के लिए, पोशाक संबलपुरी रेशम या पट्टचित्र की साड़ी है, जो चमकीले रंग की होती है और इसमें कांचुला नामक काला या लाल ब्लाउज होता है। वर्तमान ओडिसी पोशाक का श्रेय समर्पित व्यक्तियों के समूहों द्वारा किए गए मौलिक काम को जाता है, जिसमें 1950 के दशक में जयंतिका समूह भी शामिल है, जिसने सुंदर ‘पटा’ रेशम की साड़ियों, चांदी के फीतेदार आभूषणों और ओडिशा की खासियत ‘पीथ’ फूलों की उपलब्धता का लाभ उठाया।यह वेशभूषा की कलाक्षेत्र शैली से प्रभावित थी। परंपरागत रूप से, ‘महारियों’ ने काले ब्लाउज के साथ साड़ी पहनी थी। मेकअप में भारी काजल और आईलाइनर, गहरी भौहें, लाल लिपस्टिक और आंखों और माथे के चारों ओर सफेद डॉट्स होते हैं, जिन्हें चावल के पेस्ट का उपयोग करके बनाया जाता है। नृत्य शैली की मंदिर उत्पत्ति को दर्शाते हुए, समरूपता और विस्तृत माथे की सजावट पर जोर दिया जाता है।शोवना नारायण कहती हैं, “चाहे जीवन हो या मंच पर, ‘आहार्य अभिनय’ (वेशभूषा, मेकअप और सहायक उपकरण के संदर्भ में पहनावा/पोशाक का प्रकार) किसी शब्द के बोले जाने या किसी कार्य के किए जाने से पहले ही एक बयान दे देता है। यह व्यक्ति के दृष्टिकोण, व्यक्तित्व और मनोदशा और किसी अवसर (जो मंच पर मंच सेट है) के प्रति उनकी प्रतिक्रिया को बताता है।”नारायण कहते हैं कि नाट्यशास्त्र में कहा गया है कि ‘आहार्य अभिनय’ में इच्छित रस को स्थापित करने के लिए संचार की सबसे शक्तिशाली स्थिति है। चूँकि भारतीय शास्त्रीय नृत्य भगवान को अर्पित किए जाते हैं, जहाँ उनके गुणों और कार्यों का वर्णन किया जाता है, इसलिए शैलीगत आँखों के मेकअप के साथ चेहरे का मेकअप नर्तक के बदलते चेहरे के भावों की गतिशीलता पर जोर देता है।उन्होंने कहा, “संचार में आंखों, भौहों और चेहरे के भावों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, क्योंकि वे महत्वपूर्ण गैर-मौखिक शारीरिक भाषा हैं जो कभी-कभी शब्दों से भी अधिक बोलती हैं।”इसी तरह, ‘अल्ता’ (लाल रंग) से रंगे हाथ इस्तेमाल की गई ‘मुद्राओं’ (हाथ के हाव-भाव) को उजागर करते हैं। अल्ता (जिसकी जड़ें संस्कृत शब्द “अलक्तक” से मानी जाती हैं, जिसका अर्थ है ‘लाल रंग’) भी शुभता और स्त्री सौंदर्य का प्रतीक है। भारतीय शास्त्रीय नृत्यों में इस्तेमाल किए जाने वाले फुटवर्क को घुंघरूओं के इस्तेमाल से और भी निखारा जाता है।”कथक जिस तरह से ‘घुंघरू’ पहनते हैं, वह 2000 साल से भी पुरानी प्रथा को दर्शाता है, जिसका वर्णन प्राचीन ग्रंथ अभिनय दर्पण में किया गया है, यानी, “घुंघरू या किंकिनी (छोटी घंटियाँ) कांसे से बनी होनी चाहिए और उनमें मधुर झनकार होनी चाहिए। कम से कम 100-200 घंटियाँ प्रत्येक टखने के चारों ओर नीले धागे से कसकर गाँठ लगाकर बाँधी जानी चाहिए,” उन्होंने कहा।अधिकांश नृत्य शैलियों के लिए मंच पर आमतौर पर नटराज या गणेश की मूर्ति होती है। ओडिसी के लिए, यह जगन्नाथ, सुभद्रा और बलराम की मूर्ति है, जबकि कथकली में, उद्घाटन पर्दा (‘थिरसीला’) और छह फुट ऊंचा बाती वाला दीपक (‘कालिविलक्कु’) महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं।

भारतीय शास्त्रीय नृत्य: नृत्य शैली का चयन कैसे करें 

भारतीय शास्त्रीय नृत्यों का मूल महान विद्वान भरत मुनि द्वारा लिखित नाट्य शास्त्र है। यह शास्त्रीय नृत्यों की नींव रखता है। आठ मान्यता प्राप्त भारतीय शास्त्रीय नृत्यों में भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी, कथक, कथकली, ओडिसी, मणिपुरी, सत्रिया और मोहिनीअट्टम शामिल हैं। कोई नृत्य शैली कैसे चुनता है?जैसा कि रंजना गौहर कहती हैं, “मैंने नृत्य नहीं चुना। मुझे लगता है कि इस कला ने मुझे चुना है। ओडिसी ने मुझे इसलिए चुना क्योंकि मेरा इससे कोई संबंध नहीं था। मैं 70 के दशक में ऐसे ही एक ओडिसी शो को देखने गई थी, और इसने मुझे इतना गहराई से छुआ कि मैं तुरंत समझ गई कि यही मेरा आह्वान और मेरे जीवन का उद्देश्य है। जब मैंने नृत्य की खोज की, तो मैंने पाया कि ओडिसी बहुत ही काव्यात्मक और सुंदर है, जो मजबूत भावनात्मक स्वाद पर आधारित है। इसमें एक काव्यात्मक गुण है। संगीत भी मधुर है। सबसे बढ़कर, राधा और कृष्ण के बीच लंबी प्रेम कविता गोविंदम की कुंजी – संस्कृत में शास्त्रीय कविता का प्रतीक – बेजोड़ है। इन सभी पहलुओं में मजबूत भावनात्मक विशेषताएं हैं जो मुझे बहुत आकर्षक लगीं।”नृत्य न केवल एक यात्रा है, सीखने और कला की प्रक्रिया है, बल्कि कलाकार की यात्रा भी है। नृत्य सीखने का यह अनुभव व्यक्ति की आत्मा को छूता है, चेतना को जागृत करता है, और नर्तक को अधिक जीवंत और संवेदनशील बनाता है।शास्त्रीय कला रूपों में एक अच्छी नींव ही सब कुछ है। कथक नृत्यांगना, शिक्षिका और लेखिका डॉ. पारुल पुरोहित वत्स कहती हैं, “एक पारंपरिक नृत्य गुरु के रूप में, जो कथक के आध्यात्मिक और शास्त्रीय सार को संरक्षित करने में गहराई से निवेश करती है, मैं इस बात पर जोर दूंगी कि एक नए सीखने वाले के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू शास्त्रीय रूप में एक ठोस आधार तैयार करना है। इसमें बुनियादी तकनीकों में महारत हासिल करना, पारंपरिक लय (ताल) को समझना और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस शास्त्रीय नृत्य रूप में निहित परंपरा, अनुशासन और आध्यात्मिक सार के प्रति गहरा सम्मान और समझ विकसित करना शामिल है।”वह कहती हैं कि कथक का मूल इसकी शास्त्रीय कला में निहित है, जो ऐतिहासिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व से भरपूर है। बॉलीवुड के अर्ध-शास्त्रीय गीतों पर कथक प्रस्तुत करने के मामले में, पारंपरिक दृष्टिकोण से, इस शैली की शुद्धता और पवित्रता को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

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